मोदी सरकार क‍ि‍ नई स्‍कीम

 456 views

मोदी सरकार ने 2022 तक किसानों की आय दोगुनी करने का वादा किया है। इसे देखते हुए, सरकार विभिन्न योजनाओं के माध्यम से किसानों को लाभान्वित कर रही है। अब सरकार एग्री बिजनेस को बढ़ावा देने की योजना बना रही है।

इसमें से सरकार किसानों और जो लोग खेती करना चाहते हैं, उन्हें 20 लाख रुपये का ऋण (LOAN)  प्रदान करेगा। आप इस राशि को एग्री क्लिनिक और एग्री बिजनेस सेंटर योजना के माध्यम से प्राप्त कर सकते हैं। योजना में शामिल होने वाले किसी भी व्यक्ति को 45 दिनों के प्रशिक्षण से गुजरना होगा। यदि आपको यह व्यवसाय योजना पसंद है तो NABARD, नेशनल बैंक फॉर एग्रीकल्चर एंड रूरल डेवलपमेंट आपको ऋण (LOAN) प्रदान करेगा।

यहां पर आवेदन करें

अगर आप लोन लेना चाहते हैं तो आपको https://www.acabcmis.gov.in/ApplicantReg.aspx पर जाना चाहिए। इस लिंक को खोलने के बाद, कॉलेज को प्रशिक्षण के लिए चुना जाना चाहिए। ये सभी प्रशिक्षण केंद्र राष्ट्रीय कृषि विस्तार प्रबंधन संस्थान, कृषि मंत्रालय, भारत सरकार से संबद्ध हैं। यह संस्थान भारत के कृषि मंत्रालय के तत्वावधान में आता है।

इस योजना का उद्देश्य क्या है?

सरकार का उधार देने के पीछे एक अलग उद्देश्य है। जो लोग कृषि से संबंधित कृषि स्नातक, स्नातकोत्तर या डिप्लोमा पाठ्यक्रम कर रहे हैं, अगर वे कृषि से संबंधित व्यवसाय करना चाहते हैं, तो उन्हें इस ऋण से मदद मिलेगी। इससे रोजगार भी पैदा होगा।

आपको कितना लोन (LOAN) मिलेगा?

नाबार्ड (NABARD) द्वारा ऋण उन लोगों को दिया जाता है जो प्रशिक्षण पूरा होने के बाद व्यापार करते हैं। इच्छुक उम्मीदवारों को व्यक्तिगत रूप से 20 लाख रुपये ऋण दिये जाते हैं। पांच व्यक्तियों के समूह को 1 करोड़ रुपये दिए जाते हैं। सामान्य श्रेणी के आवेदकों को 36 प्रतिशत की छूट दी गई है, जबकि एससी, जनजति और महिला आवेदकों को 44 प्रतिशत तक की सब्सिडी दी गई है। 

इस योजना की अधि‍क जानकारी के लिए किसान टोल फ्री नंबर 1800-425-1556, 9951851556 पर कॉल कर सकते हैं। आपको  इस योजना  से जुडी खबर मिल जायगी।

 

अधिक माहिती के लिए  संकेतस्‍थळः https://www.acabcmis.gov.in/ApplicantReg.aspx  

 

3 thoughts on “मोदी सरकार क‍ि‍ नई स्‍कीम”

Leave a Reply